Tuesday, July 15, 2008

फ़्यूल हिन्दी 12 जुलाई को जारी

फ़्यूल परियोजना की ओर से हिन्दी कंप्यूटर की बारंबार प्रयोग में आनेवाली प्रविष्टियों के एक मानक रूप की तलाश शायद समाप्त हुई लगती है. हिन्दी कंप्यूटर के मानकीकरण के प्रयास में परंपरागत प्रयासों से कुछ अलग हटकर फ़्यूल के प्रयास को एक बड़ी सफलता मिली है. व्यापक सामुदायिक मूल्यांकन के बाद फ़्यूल हिन्दी को गत रविवार को जारी किया गया है. कई अनुवादकों, भाषा के जानकार लोगों और स्थानीयकरण तकनीक से जुड़े धुंरधरों ने मिलकर फ़्यूल हिन्दी का मूल्यांकन कर उसे सार्वजनिक रूप से जारी किया. आप फ़्यूल हिन्दी के बारे में विस्तार से यहाँ पढ़ सकते हैं.

फ़्यूल की सबसे बड़ी ख़ासियत यह है कि यहाँ शब्द पर निर्णय खुले व साझेदारी से लिए जाते हैं. फिर इस परियोजना में आपको सूची के संबंध में अपनी शिकायत को दर्ज़ करने की भी सुविधा है. किसी दूसरे सॉफ़्टवेयर विकास की प्रक्रियाओं की तरह यहाँ भी सारी सुविधाएँ हैं और कोई भी व्यक्ति इससे जुड़ सकता है. सबसे महत्वपूर्ण रूप से, यहाँ पर एक पूरे डेस्कटॉप की समग्रता में देखने के कोशिश की गई है बजाए अलग अलग अनुप्रयोग के. यह निश्चित रूप से डेस्कटॉप स्थानीयकरण के मानकीकरण की ओर जाने में मदद करेगा. साथ ही वैसे लोगों की सुविधा के लिए मूल्यांकन किए गए फाइल को दूसरे रूप में भी रखा गया है जो पीओ प्रारूप से परिचित नहीं हैं. इसके अलावे वर्शन कंट्रोल सिस्टम व एक डाक सूची भी है.

दो दिनों तक लोगों ने मिल-बैठकर तय किया है कि भविष्य में इन प्रविष्टियों का स्वरूप स्थिर रखने की कोशिश की जाएगी...लेकिन माँग और आवश्यकता पड़ने पर हम तब्दीली भी जरूर करेंगे. साथ ही अनुप्रयोगों के नए संस्करणों के परिवर्तन को समाहित करने के लिए हम आवधिक रूप से इसे नए रूप में जारी करेंगे. लेकिन यह तो बाद की बात है...पहले हिन्दी फ़्यूल सूची pdf, ods या po में से किसी रूप में डाउनलोड कीजिए और अपने सुझाव इस फ़्यूल डाक सूची में शामिल होकर भेजिए.

1 comment:

अनुनाद सिंह said...

बहुत अच्ची चीज बतायी आपने! इनका काम प्रशंशनीय है।